सुन्दर त्वचा और बालों के लिए 19 ब्यूटी टिप्स

हर महिला की इच्छा सूची में लंबे, घने और चमकदार बाल अधिक होते हैं। लेकिन धूल, प्रदूषण, सूरज और गंदगी के लिए हर रोज प्रदर्शन इसे प्राप्त करना लगभग असंभव सपना है। बाजार में उपलब्ध उत्पादों में रसायन होते हैं जो लंबे समय में अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं। तो आप बालों को स्वस्थ और मजबूत रखते हुए भी इन सभी समस्याओं से कैसे जूझते हैं?

बालों के लिए आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स

1. सामान्य स्वास्थ्य: आहार

त्वचा की तरह ही हमारे बालों के समग्र स्वास्थ्य में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां आपके बालों के प्रकार के अनुसार आपके आहार में कुछ जोड़ दिए गए हैं जो आपको अपने शानदार चमक के लिए कुछ महिमा जोड़ने में मदद करेंगे।

  •  सामान्य बाल: मछली, चिकन, दाल, अंकुरित।
  •  ड्राई हेयर: कच्ची सब्जियां, दालें, ब्राउन राइस, केले, नट्स, विटामिन ई कैप्सूल।
  •  ऑयली हेयर: हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, ताजे फल, दही।

2. शैम्पू: हल्के शैम्पू

आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम इसे साफ रखना है। और आपके द्वारा चुना गया उत्पाद आपके लिए सही होना चाहिए। उन्हें हमेशा सौम्य रखें।

  • सूखे बालों के लिए: अपने प्राकृतिक तेलों के बालों को आगे से न निकालें।
  • ऑयली बालों के लिए: अपनी तैलीय खोपड़ी की गतिविधि को सीमित करने के लिए काम करें

थोड़ी देर में हर बार एक स्पष्ट शैम्पू का उपयोग करें या उत्पाद का निर्माण उन परिणामों को प्रभावित करेगा जो आपके पास शैम्पू हैं। महिलाओं, कृपया याद रखें कि शैम्पू आपकी खोपड़ी को साफ करने के लिए होता है और आपके बालों को कंडीशन करने के लिए नहीं होता है इसलिए सूखे बालों के लिए शैम्पू करना आपके लिए किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा। कुछ भी अगर यह केवल लंबे समय में नुकसान का कारण होगा। एक धोने के लिए केवल एक बूंद के आकार का उपयोग करें, यह पर्याप्त से अधिक है।

3. सबसे अच्छा कंडीशनर: अंडा

अंडे आपके बालों पर अद्भुत काम करते हैं। जर्दी वसा और प्रोटीन से भरपूर होती है जो मॉइस्चराइजिंग में बहुत काम करती है जबकि सफेद अवांछित तेल को हटाने में मदद करती है। सामान्य बालों की स्थिति के लिए अंडे का उपयोग करें, सूखे बालों के लिए अंडे की जर्दी और तैलीय बालों के लिए सफेद। याद रखें कि केवल गुनगुने पानी से कुल्ला करें !!!

4. खुजली वाली खोपड़ी को साफ करना: नींबू का रस और जैतून का तेल

एक खुजली वाली खोपड़ी खराब आहार, तनाव या जलवायु का परिणाम हो सकती है। इसे 2 बड़े चम्मच ताजे नींबू के रस, जैतून के तेल और पानी के मिश्रण से उपचारित करें।

  • इस मिश्रण से अपनी खोपड़ी की मालिश करें और इसे 20 मिनट तक आराम करने दें।
  • हमेशा की तरह धो लें।
नींबू का रस त्वचा के शुष्क गुच्छे को हटाने में मदद करता है जबकि जैतून का तेल खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है।

5. क्षतिग्रस्त बाल: शहद और जैतून का तेल

सूर्य की किरणें आपके बालों के लिए वास्तव में हानिकारक हो सकती हैं और इसे बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद और जैतून के तेल का उपयोग करें।

  • साफ नम बालों में 1/2 कप शहद और 2 चम्मच जैतून के तेल की मालिश करें
  • 20 मिनट के बाद कुल्ला।

जैतून के तेल की स्थिति जबकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल और कंडीशनिंग दोनों गुण होते हैं।

6. वॉल्यूम बूस्टर: बीयर और अंडा

शरीर को लंगड़ा या सपाट बाल जोड़ने के लिए, यह सही उपाय है।

  • 1/2 कप फ्लैट बीयर, 1tsp तेल और 1 अंडा मिलाएं
  • 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अस्थायी पानी से कुल्ला।7. फ्रिज़ी बाल: एवाकोडा

बालों में मैश्ड एवोकैडो की मालिश करके घुंघराले बालों का इलाज करें।

8. डैंड्रफ: ब्राउन शुगर

बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक रूसी है।

  • अपने बालों के कंडीशनर के 1 भाग में 2 भाग ब्राउन शुगर को मिलाकर घर पर इसका प्रभावी उपचार करें और इसे हल्के से अपने स्कैल्प पर रगड़ें।
  • अच्छी तरह से कुल्ला।

9. बाल झड़ना: एलो वेरा

बालों का गिरना जीवन में कभी न कभी मौजूद समस्या है। और यह लगातार हमारा ध्यान आकर्षित करता है! हम कुछ भी सोचने में असमर्थ हैं। अलेओ वेरा खोपड़ी को ठीक करने और पीएच संतुलन को सामान्य बनाने के लिए एक आदर्श है। इसमें क्लींजिंग गुण भी होते हैं जो रोम छिद्रों को साफ करते हैं।

  • 1/2 चम्मच के साथ एलोवेरा जेल को ब्लेंड करें। नींबू का रस
  • 2tbsp जोड़ें। नारियल का तेल।
  • इसे मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।
  • 20 मिनट बाद अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें।

10. धूसर बाल: बालों का रंग

भूरे बालों का कभी स्वागत नहीं होता। शेष आयु के रूप में भी! इससे भी अधिक जब यह जीवन में पहले आता है। बाजार में बालों के रंग हमेशा होते हैं लेकिन क्या आपने माना है कि आपके बालों के लिए अधिक प्राकृतिक विकल्प बेहतर होगा?
मेंहदी को सदियों से एक रंग एजेंट का उपयोग किया जाता है और जब इंडिगो के साथ मिलाया जाता है तो परिणाम केवल बेहतर होते हैं। यहां बताया गया है कि आप इसे खुद कैसे कर सकते हैं।

  • मेंहदी और इंडिगो मिलाएं। इसे रात भर बैठने दें।

भूरे बालों के लिए

  • गर्म पानी में इंडिगो मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उपरोक्त दोनों पेस्ट मिलाएं।
  • बालों पर लागू करें और इसे एक शॉवर कैप में लिपटे एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  • अच्छी तरह से और शैम्पू कुल्ला

काले बालों के लिए

  • इंडिगो को गर्म पानी में मिलाएं और इसे 15 मिनट तक बैठने दें।
  • 25 मिनट के लिए बालों पर मेंहदी का पेस्ट लगाएं और धो लें।
  • इंडिगो पेस्ट में नमक मिलाएं और बालों में लगाएं।
  • इसे 2 घंटे के लिए एक शॉवर कैप में लपेटकर छोड़ दें।
  • के बाद कुल्ला करें।

11. सुस्त, तैलीय और संयोजन त्वचा के लिए

आइस्ड दही के साथ त्वचा की मालिश करें और इसके साथ थोड़ी चीनी छिड़कें। अब संतरे के छिलके लें और दानों को गलने तक धीरे-धीरे रगड़ें। आइस्ड पानी से चेहरा धोएं और फर्क देखें।

12. सुस्त, थकी हुई और शुष्क त्वचा के लिए

पपीते से त्वचा की मालिश करें। फिर थोड़ा ठंडा दूध के साथ ओट्स और शहद को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं और त्वचा को स्क्रब करें। बर्फ के ठंडे दूध और पानी से धोएं और थपथपाएं।

13. घुंघराले बालों से पीड़ित?

इस सरल, त्वरित और आसान-से-स्प्रे का प्रयास करें। दो नींबू के स्लाइस लें और दो कप पानी में उबालें जब तक कि यह आधी मात्रा तक कम न हो जाए। स्प्रिट की बोतल में तरल डालें और अपने बालों पर स्प्रे करें। न केवल एक अद्भुत प्राकृतिक चमक होगी बल्कि स्थिर और उड़ने वाले बाल चले जाएंगे!

14. प्राकृतिक बालों के रंग के लिए

यदि आपके बालों में भूरापन है और आपके पास मेंहदी लगाने या उसे रंगने का समय नहीं है, तो रसोई के शेल्फ से कुछ चम्मच मेंहदी लें और उन्हें 2 कप काली चाय के साथ 2 कप पानी में उबालें, यह कम हो जाता है आधी मात्रा में। शैम्पू के 1/4 सेकंड के साथ मिलाएं और हर बार जब आप शैम्पू करते हैं, तो इस मिश्रण का उपयोग करें। अपने बालों में शैम्पू को लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फर्क देखें।

15. एक चिकनी पीठ के लिए

लो बैक ब्लाउज, बैकलेस ड्रेस या चोली पहनने की योजना है, लेकिन क्या बॉडी स्क्रब के लिए जाने का कोई समय नहीं है? यहाँ एक त्वरित घर उपाय है। 1 कप समुद्री नमक लें और इसे आधा कप जैतून के तेल में मिलाएं। चंदन के तेल की 5 बूँदें जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक जार में स्टोर करें और अपने शरीर के उन क्षेत्रों को स्क्रब करें जिन्हें आप फ्लॉन्ट करना चाहते हैं। गीले तौलिए से पोंछ लें।

16. आई बैग और डार्क सर्कल से निबटना

इस्तेमाल किए गए कैमोमाइल टी बैग्स लें और उन्हें फ्रीज़र में स्टोर करें। आधा खीरा पीसकर आंखों के आस-पास मालिश करें और फिर 10 मिनट के लिए अपनी आंखों पर टी बैग के साथ लेट जाएं। आप जिस तरह से अपनी आंखों को देखते हैं और महसूस करते हैं उसमें तुरंत अंतर पाएंगे।

17. इंस्टेंट फेस लिफ्ट

अपने चेहरे को बर्फ के पानी से धोएं या चेहरे पर बस एक टीस्पून शहद के साथ रगड़ें और आइस क्यूब डालें। एक अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक कि वह आपकी त्वचा पर न चढ़े और ब्रश न कर लें। आपको त्वचा में खिंचाव महसूस होगा। बर्फीले ठंडे पानी से चेहरा धोएं।

18. थकी हुई आँखें

काम पर लंबे समय तक, फिर त्योहारी सीजन के लिए खरीदारी और चीजों को व्यवस्थित करना थकाऊ हो सकता है। मेरा सुझाव है कि आप इस अद्भुत आई वॉश को बनाएं जो आपको तुरंत तरोताजा महसूस कराएगा। एक कटोरे में आइस्ड स्प्रिंग वॉटर लें और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें, 2-3 बूंद शहद मिलाएं और एक आंख को इसमें डुबोएं। आप अपनी आंख को थोड़ा खोल भी सकते हैं और फिर बंद कर सकते हैं। तरल को फेंक दें और दूसरी आंख के लिए समान पानी बनाएं और प्रक्रिया को दोहराएं। इसके बाद ठंडे मिनरल वाटर से आंखों को छींटे मारें। हो सकता है कि कुछ समय के लिए थोड़ी सी लालिमा हो लेकिन यह जल्द ही चली जाएगी और आपकी आँखें मिनटों में तरोताजा महसूस करेंगी।

19. त्वरित बाल देखभाल

शैम्पू करने और ऑयली होने पर भी अपने बालों को सुखाने का समय नहीं है? खैर, पसीना नहीं। अपने बालों के ब्रश पर टैल्कम और आंवला पाउडर छिड़कें और अपने सिर के ऊपर के बालों को उखाड़ें और गर्दन की नथ से लेकर टिप्स तक लगाएं। अब अपने बालों को वापस फेंकें और वॉइला आपके पास मिनटों में उछालभरी तेल मुक्त बाल हों!

तो ये मेरे कुछ गुप्त 'इंस्टा' ब्यूटी रेसिपीज़ हैं। उनका उपयोग करें और आनंद लें लेकिन उन्हें नियमित त्वचा और बालों की देखभाल के शासन के लिए कभी स्थानापन्न न करें।



मुझे उम्मीद है कि ये सुझाव आपके बालों को पाने और बनाए रखने में आप सभी की मदद करेंगे, इसलिए यह आपके लिए सबसे स्वस्थ बाल हो सकते हैं। यह भी याद रखें, अंदर से बाहर हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पीते हैं और बहुत सारे फल और सब्जियां खाते हैं क्योंकि यह वास्तव में आपके बालों को अधिक स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए

घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके