घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके

जब अपने नाखूनों की देखभाल करने की बात आती है, तो मैनीक्योर प्राप्त करना एकमात्र विकल्प नहीं है। वास्तव में, आपको अपने नाखूनों का दैनिक आधार पर ध्यान रखना चाहिए। यहां कुछ आसान ट्रिक्स और टिप्स दिए गए हैं जो आपको ऐसा करने में मदद करेंगे। जरा देखो तो।

1. अपने नाखूनों को सूखा और साफ रखें

सभी समस्याएं कीटाणुओं और जीवाणुओं से शुरू होती हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके प्रजनन के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। अपने नाखूनों को नियमित रूप से साफ़ करें और सुनिश्चित करें कि आप धोने के बाद उन्हें सुखा लें।
यह आपके नाखूनों के नीचे गंदगी और बैक्टीरिया को जमा होने से भी रोकता है। हालाँकि, यह अति न करें; लंबे ड्यूरेशन के लिए पानी में भिगोए गए नाखून से विभाजन हो सकता है।

जब आपको व्यंजन धोने की आवश्यकता होती है, तो अपने नाखूनों को दस्ताने के साथ सुरक्षित करना सबसे अच्छा है। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि नाखूनों के आसपास की त्वचा साफ और गंदगी रहित हो।

हम जो सलाह देते हैं वह यह है कि आप टूथब्रश लें और उस पर थोड़ा सा नमक लगाएँ और इसका उपयोग अपने नाखूनों और उनके चारों ओर की त्वचा को धीरे से रगड़ने के लिए करें।

2. अपने नाखून काटने बंद करो

आपके नाखून काटने से बहुत नुकसान होता है। अपने नाखूनों को दयनीय बनाने के अलावा, आपकी लार के साथ संपर्क उन्हें कमजोर और भंगुर बनाता है। यह आपके क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुँचाता है। साथ ही, आपके मुंह में उंगलियां डालने से आपकी उंगलियों से गंदगी और कीटाणु आपके मुंह तक पहुंच जाते हैं।

हम आपको एक नेल पेंट लगाने की सलाह देते हैं, जो खराब बदबू देता है और आपके नाखूनों को काटने से रोकने में आपकी मदद करता है।

3. अपने क्यूटिकल्स को वश में करें

क्यूटिकल्स बहुत नाजुक होते हैं और आसानी से फट जाते हैं। अपने क्यूटिकल्स की अच्छी देखभाल करना नाखूनों की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यदि आपके पास लटकती हुई त्वचा या नाखून है, तो इसे सावधानी से संभालें - इसे धीरे से ट्रिम करें ताकि यह बाहर न चिपके या अधिक दर्द न हो। क्यूटिकल्स को काटें या न उठाएं।

सुनिश्चित करें कि आप अपने क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ करें - क्यूटिकल्स पर नारियल या बादाम का तेल लगाएं और उन्हें पोषण देने के लिए धीरे से मालिश करें।

4. स्वच्छता बनाए रखें

अपने नाखूनों को नियमित रूप से साफ करें और सुनिश्चित करें कि आपके सभी नाखून उपकरण समय-समय पर धोए जाते हैं और साफ किए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके नाखून बहुत लंबे नहीं हैं क्योंकि इससे नाखूनों के नीचे गंदगी जमा होना आसान हो जाता है।

अपने नाखूनों पर प्राकृतिक कीटाणुनाशक लागू करें जैसे कि बैक्टीरिया को दूर रखने और कीटाणुओं से अपने नाखूनों को बचाने के लिए चाय के पेड़ के तेल की तरह।

5. मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

शुष्क और परतदार आपके नाखूनों के लिए उतने ही बुरे हैं जितना कि वे आपकी त्वचा के लिए। नाखून बहुत नाजुक होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। उन्हें मजबूत बनाने के लिए उन्हें मॉइस्चराइज करें।

हाथ क्रीम, छल्ली तेल / क्रीम या मॉइस्चराइजिंग तेलों की एक सीमा से चुनें जो आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

6. नियमित रूप से ट्रिम

नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिमिंग करने के लिए इसी तरह अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, वही आपके नाखूनों के लिए जाता है। नेल कटर लें और उन्हें बड़े करीने से काटें।

अपने नाखूनों को ट्रिम करने के लिए हर कुछ हफ्तों में कुछ समय निकालें और उन्हें मनचाहे तरीके से आकार दें। यह सबसे अच्छा है यदि आप अपने नाखूनों को एक सीधी रेखा में ट्रिम करते हैं और फिर युक्तियों पर उन्हें चौकोर या गोल करते हैं।

7. संरक्षण के लिए आधार कोट लागू करें

बेस कोट आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है और आपके नाखूनों को फीका और दागदार होने से बचाता है।

यह आपके नाखूनों पर पॉलिश को बेहतर बनाता है। इसे अपने नाखूनों पर गाढ़ा करने से आपके नेल पॉलिश का रंग बढ़ जाएगा। तो, अगली बार जब आप अपने नाखूनों को पेंट करने का फैसला करते हैं, तो बेस कोट को लागू करना न छोड़ें - क्योंकि यह इसके लायक है।

8. यह एक शीर्ष कोट के साथ ऊपर

एक शीर्ष कोट आपके नाखून के रंग को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके नाखूनों में चमक भी जोड़ता है और उन्हें आसानी से छिलने से रोकता है। आप जिस लुक के लिए जा रहे हैं, उसके आधार पर आप टॉप कोट की एक रेंज चुन सकते हैं - अगर आप मैट फिनिश चाहते हैं, तो मैट टॉप कोट चुनें।

एक अच्छा नाखून चाल अपने मैनीक्योर को लंबे समय तक रहने में मदद करने के लिए हर कुछ दिनों में अपने नाखूनों पर एक शीर्ष कोट लागू करना है।

9. कभी भी अपने नेल पॉलिश को नोंचें

अपने नेल पॉलिश को बंद करना सबसे बुरी चीज है जो आप उनसे कर सकते हैं। यह आपके नाखून की सतह को खुरदरा और पैची बनाता है। यह आपके नाखूनों की ऊपरी परत को भी छीन लेता है।

इसके अलावा, पॉलिश को अपने आप से बाहर निकलने से रोकने के लिए, आपको नेल पेंट को रंग की एक मोटी परत में डुबाने के बजाय दो कोट पतले कोट में लगाना चाहिए।

चिपके हुए नेल पॉलिश लुक से बचने के लिए अपने नेल पेंट को जल्दी से रगड़ने के बजाय, कुछ नेल पॉलिश रिमूवर टिश्यूज़ को कैरी करें।

10. सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनें

यदि आप अपने घर का काम खुद करते हैं, तो यह आपके लिए है। आपके बहुत से सफाई डिटर्जेंट में रसायन होते हैं और जब वे उनके संपर्क में आते हैं तो आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचाएंगे।

एक सरल उपाय दस्ताने पहनना और खुशी से अपने नाखूनों की चिंता किए बिना अपने काम के बारे में जाना है। सुनिश्चित करें कि आप उपयोग करने के बाद अपने दस्ताने अच्छी तरह से धो लें और उन्हें बाहर धूप में लटका दें ताकि उन्हें साफ किया जा सके।

11. जेल और एक्रेलिक के इस्तेमाल से बचें

जैल और ऐक्रेलिक कोई शक नहीं सुपर सुंदर हैं, लेकिन दुख की बात है कि नाखूनों को काफी नुकसान होता है। यदि संभव हो तो उन्हें पूरी तरह से बचें।

ऐक्रेलिक पाउडर में बहुत सारे रसायन होते हैं और ये नाखूनों को खुरदरा कर देते हैं और उनमें रूसी पैदा कर देते हैं। जेल मैनीक्योर में सुखाने की प्रक्रिया आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

इसके लिए एक बेहतर विकल्प यह होगा कि यदि आप इस विशेष नेल लुक के लिए जहन्नुम हैं, तो वे कम हानिकारक और लगाने में आसान हैं।

12. एक दिशा में अपने नाखून फ़ाइल

धीरे और धीरे फ़ाइल, और एक दिशा में। अन्यथा, नाखून कमजोर हो जाते हैं और समय से पहले टूट जाते हैं।

उसी दिशा में फाइल करना आपको एक सुगम टिप प्राप्त करने में भी मदद करता है और आपको अपनी इच्छानुसार टिप को आकार देना आसान बनाता है। उन्हें आक्रामक तरीके से दाखिल करना आपकी युक्तियों को कुंद करता है और उन्हें आकार देने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ता है।

एक कोने से केंद्र तक और फिर केंद्र से दूसरे किनारे या इसके विपरीत फाइल करना शुरू करें। यह प्रक्रिया आपको एक चिकनी फिनिश हासिल करने में मदद करती है और आपके नाखून बेड को नुकसान नहीं पहुंचाती है।

13. पानी आधारित मैनीक्योर बंद करो

पानी आधारित मैनीक्योर से बचें क्योंकि नेल पॉलिश तेजी से दूर चिप जाती है। आपका नाखून बिस्तर पानी को अवशोषित करता है और पानी में डूबा होने पर फैलता है और पानी से बाहर निकालने के बाद वापस अपने मूल आकार में चला जाता है।

जब नेल बेड का विस्तार किया जाता है तो नेल पॉलिश लगाना अच्छा नहीं होता है क्योंकि एक बार जब यह सिकुड़ जाता है, तो नेल पेंट टूट जाता है, जिससे झनझनाहट होती है।

इसके बजाय, एक तेल-आधारित मैनीक्योर के लिए जाएं, जहां आप अपने नाखून और नाखून बेड को तेल-आधारित सूत्र के साथ साफ करते हैं।

14. हर्ष पोलिश से बचें

नेल पॉलिश लगाते समय आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। पैराबेन और सल्फेट से भरे हुए आपके नाखून और उसके आसपास की त्वचा के लिए खराब हैं।

इसके अलावा, अपने नाखूनों पर पेंट करने वाले हाथों से भोजन करना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि नेल पेंट के टुकड़े भोजन में चिपके और गिर सकते हैं, जो अंततः आपके शरीर के अंदर जाएंगे और नुकसान पहुंचाएंगे। इसके बजाय, प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त नाखून पेंट चुनें जो पर्यावरण के अनुकूल और क्रूरता-मुक्त हों।

15. रंग के बजाय बफ़

अनु नटले का लुक किसी भी दिन लाजवाब है। अपने नाखूनों को पेंट करने के बजाय, जो अभी भी आपके नाखूनों पर रसायन लगा रहा है, भले ही आप बाजार में उपलब्ध सबसे प्राकृतिक ब्रांडों का चयन करें, अपने नाखूनों को बफ करें।

बफिंग नाखूनों को ऊपर उठाता है और उनमें चमक जोड़ता है। यह आवश्यक है कि आप अपने नाखूनों की बनावट को खराब होने से बचाने के लिए धीरे से याद रखें।

16. भंगुर नाखून से बचने के लिए एक छल्ली सॉफ्टनर का उपयोग करें

अपने नाखूनों के साथ अच्छा व्यवहार करें। उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें नियमित पौष्टिक उपचार दें।

एक तरीका यह है कि उन्हें नमक के पानी में कुछ मिनट के लिए भिगोएँ और फिर उन्हें साफ तौलिये से सुखाएं। स्वस्थ दिखने वाले नाखूनों के लिए सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करें। अपने नाखूनों को पोषण देने के लिए उपचार के बाद क्यूटिकल सॉफ्टनर का उपयोग करें।

17. अपने नेल पोलिश को लंबे समय तक बनाएं रखें

आपको उसके लिए चरणों की एक श्रृंखला का पालन करने की आवश्यकता है। अपने नाखूनों को सिरके से साफ करके शुरुआत करें। उन्हें पानी में भिगोएँ, फिर, एक बेस कोट लागू करें। नेल पेंट की दो परतें और ऊपर कोट लगाएं, और उन्हें हवा से सूखने दें।

आपको प्रत्येक कुछ दिनों में एक बार शीर्ष कोट को पुन: लागू करने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पेंट सूख नहीं रहा है और चिप बंद है। यदि ऐसा होता है, तो चिपके हुए नाखून को बंद कर दें और इसे एक शीर्ष कोट के साथ फिर से सील करें। आप अपने चिपके हुए नाखून को ठीक करने के लिए सफेद कोट की एक पतली परत (फ्रेंच मैनीक्योर तरीका) भी जोड़ सकते हैं।

18. नाखूनों को सीधा काटें

किसी भी अंतर्ग्रहण से बचने के लिए अपने नाखूनों को समान रूप से काटें। अपने नाखूनों को बहुत अधिक न बढ़ने दें। हमेशा उन्हें समतल रखें और यहां तक ​​कि साफ-सुथरे लुक के लिए भी।

बढ़ते नाखून भी उन्हें लंबे और घुमावदार बनाते हैं और टूटी हुई त्वचा और टूटी हुई छल्ली जैसे मुद्दों का कारण बनते हैं। सबसे अच्छा उन्हें कम कटौती और सुझावों पर उन्हें गोल करने के लिए।

19. एक अच्छा पदच्युत चुनें

कम रसायनों के साथ नेल पॉलिश रिमूवर चुनें और अच्छे और टिकाऊ ब्रांडों से रिमूवर चुनें।

20. नेचुरल नेल-स्ट्रांग ट्रीटमेंट ट्राई करें

आप कुछ कंडीशनिंग उपचारों का विकल्प चुन सकते हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत कर सकते हैं। सीएफ फ़ार्मुलों वाले कंडीशनर एक अच्छा विकल्प हैं। वे आपके नाखूनों को हाइड्रेट और पोषण करते हैं और उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं।

21. अच्छा खाओ

अच्छी तरह से खाने से सब कुछ ठीक हो जाता है। नाखून की समस्याएं एक घटिया आहार का परिणाम हैं, और भंगुर नाखून जैसे मुद्दों का परिणाम कैल्शियम की कमी है। आपको अपने भोजन में इसका पर्याप्त मात्रा में होना आवश्यक है।

स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए नट्स, चुकंदर, सोया, बीन्स, दाल, साबुत अनाज, साग, आदि के रूप में अपने आहार में विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, विटामिन डी, जिंक और मैग्नीशियम को भी शामिल करें।

22. नेल हार्डर्स से बचें

हां, नेल हार्डनर्स से बचें क्योंकि उनमें बहुत सारे फॉर्मेल्डिहाइड होते हैं जो आपके नाखूनों पर विभाजन का कारण बन सकते हैं और उन्हें क्षति-ग्रस्त बना सकते हैं।

23. एसीटोन से दूर रहें

हमेशा एक एसीटोन-मुक्त नेल पॉलिश रिमूवर चुनें। एसीटोन आपके नाखूनों और त्वचा पर कठोर है, और बहुत हानिकारक है। यह आपके नाखूनों को सूखता है और उन्हें टूटने का खतरा बना देता है।

24. रफ एमरी बोर्ड से बचें

एक उभरा बोर्ड चुनें जो बहुत बनावट और दानेदार न हो। ऐसा कोई भी चुनें जो आपके नाखूनों को अपनी खुरदरी बनावट से आहत न करे और इस तरीके से समाप्त हो जाए जिससे काम अच्छा हो।

25. स्वच्छ अतिरिक्त पोलिश बंद छल्ली

आप अपने नाखूनों को पेंट करते समय अपने क्यूटिकल्स पर कुछ रंग बांधने के लिए बाध्य हैं। एक नेल मैनीक्योर के लिए नेल पॉलिश रिमूवर से इसे साफ करें। एक कान की कली लें, इसे नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोएं, और धीरे से क्यूटिकल्स से पेंट को हटा दें।

अच्छी तरह से रखे गए नाखून एक सुंदर दृश्य बनाते हैं - भले ही वे मजबूत और चमकदार हों। ऊपर बताए गए टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करके अपने नाखूनों को बनाए रखें। उन्हें आज़माएं और नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें अपना अनुभव बताएं।

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए