वयस्क व्यक्ति के मुँहासे - कारण, लक्षण और उपचार

यह हमेशा निर्दोष रूप से शुरू होता है। आपके गाल या ठोड़ी या माथे पर एक सामयिक आवर्ती लाल टक्कर। आप इसे अपने "खराब त्वचा दिवस" ​​के रूप में पास करने की कोशिश करते हैं और उम्मीद करते हैं कि यह आपके किशोर दिनों के दौरान आपके शरीर के हार्मोनल बदलावों के साथ हो जाएगा। लेकिन फिर, यह फैलता है, और आपकी त्वचा नर्क के रूप में टूटने लगती है।

वयस्क मुँहासे एक गहरा मुद्दा है और न केवल नियमित रूप से हार्मोनल चीज जैसे कि किशोर मुँहासे। आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या फर्क पड़ता है। इसके बारे में अधिक जानने और इससे निपटने के तरीके के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें।

वयस्क मुँहासे क्या है और यह किशोर मुँहासे से कैसे अलग है?

मुँहासे अक्सर एक किशोर समस्या माना जाता है। वास्तव में, यह किसी को भी और उनके जीवन के किसी भी स्तर पर प्रभावित कर सकता है। जब आपकी त्वचा रोम छिद्रों और वसामय रोम गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं, और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भर जाती है, तो आपकी त्वचा मुँहासे हो जाती है।

किशोर मुँहासे के लिए हार्मोन को दोषी ठहराया जाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप युवावस्था में आते हैं, तो लड़कों और लड़कियों दोनों में एण्ड्रोजन नामक हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। एंड्रोजन तेल ग्रंथियों को बड़ा बनाता है, जिससे अतिरिक्त सीबम उत्पादन होता है, जो रोम को अवरुद्ध करता है और पी। के एक अतिवृद्धि बैक्टीरिया का कारण बनता है। यह किशोरों में मुँहासे का कारण बनता है।

वयस्क मुंहासे, जिसे पोस्टैडोलसेंट मुहांसों के रूप में भी जाना जाता है, त्वचा की परतों के भीतर बहुत गहरा बैठता है (किशोर मुँहासे के विपरीत जो त्वचा की सतह पर बैठता है)। यह है:

  • किशोर मुँहासे की तुलना में अधिक दर्दनाक और चक्रीय है।
  • जबकि किशोर मुँहासे एक बार गायब हो जाता है जब आपका शरीर हार्मोन को समायोजित करता है, तो वयस्क मुँहासे लंबे समय तक रह सकते हैं।
  • सिस्टिक (जहां अधिकांश धक्कों में माथे और जबड़े पर होने वाले कॉमेडोन होते हैं)।
  • भड़काऊ, यह लंबे समय तक काले निशान छोड़ने की अधिक संभावना बनाता है।

इसमें योगदान करने वाले कई कारक और कारण शामिल हैं जो वयस्क मुँहासे को एक वास्तविक चुनौती बनाते हैं। वे क्या हैं? आइए ढूंढते हैं।

वयस्क मुँहासे के कारण क्या हैं: इसके लिए जिम्मेदार कारक।

1. गर्भावस्था और मासिक धर्म

ये दो मुख्य कारण हैं जो एक महिला शरीर में हार्मोनल परिवर्तन को ट्रिगर करते हैं। गर्भावस्था के दौरान, विशेष रूप से पहली और दूसरी तिमाही के दौरान, आपके शरीर में एंड्रोजन का स्तर बढ़ जाता है। यह वसामय ग्रंथियों को अधिक काम करता है और अधिक सीबम का उत्पादन करता है। यह ब्रेकआउट का कारण बनता है।

मासिक धर्म चक्र के दौरान, विभिन्न हार्मोन आपके औसत चक्र पर हावी होते हैं। उदाहरण के लिए, एस्ट्रोजन आपके मासिक धर्म चक्र के पहले आधे पर हावी है जबकि प्रोजेस्टेरोन दूसरे छमाही पर हावी है। तो, हार्मोन में ये बदलाव आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं। उच्च प्रोजेस्टेरोन का स्तर सीबम उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे अवरुद्ध छिद्र और मुँहासे होते हैं।

2. बर्थ कंट्रोल पिल्स

जन्म नियंत्रण की गोलियों में हार्मोन एंड्रोजन के उत्पादन को रोकते हैं। कुछ जन्म नियंत्रण की गोलियाँ (जैसे कि प्रोजेस्टिन-केवल गोलियां) आपके हार्मोनल असंतुलन को खराब कर सकती हैं, जिसे विनियमित होने में कम से कम पांच महीने लगते हैं। इसलिए, यदि आप अपने जन्म नियंत्रण मोड को बहुत बार बदलते हैं (गोलियां चल रही हैं और बंद हो रही हैं), तो आपके शरीर को बदलते हार्मोन के स्तर को समायोजित करने में मुश्किल होगी। नतीजतन, आपकी त्वचा टूट जाएगी।

3. रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्त महिलाओं (उनके 40 और 50 के दशक की महिलाएं) अक्सर मुँहासे का अनुभव करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आपका मासिक धर्म समाप्त होता है, तो आपके हार्मोन के स्तर में बदलाव होता है। एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट या टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि है, जो ब्रेकआउट का कारण हो सकता है। कुछ रजोनिवृत्त महिलाएं अपने लक्षणों को कम करने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) से गुजरती हैं। एचआरटी के दौरान, रजोनिवृत्ति के दौरान खोए गए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन को बदलने के लिए प्रोजेस्टिन नामक एक अन्य हार्मोन आपके शरीर में पेश किया जाता है। इससे आपकी त्वचा रूखी भी हो जाती है।

4. पॉलीसिस्टिक अंडाशय

अक्सर, छोटे अल्सर अंडाशय के बाहरी किनारों पर बनते हैं, जिससे महिलाओं में पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) होता है। यह प्रजनन स्थिति आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनती है। पीसीओएस महिला शरीर में एण्ड्रोजन के स्तर में वृद्धि का कारण है, जो मुँहासे (1) को ट्रिगर करता है।

5. अन्य बाहरी कारक

इसमें शामिल है:

  • मेकअप, सौंदर्य प्रसाधन, और अन्य त्वचा उत्पाद: ये आपके छिद्रों को अवरुद्ध कर सकते हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं। और यदि आपके पास मुँहासे-प्रवण त्वचा है, तो ये उत्पाद इसे और खराब कर सकते हैं (2)।
  • तनाव का स्तर: बड़ा होना कठिन है। यह बहुत तनाव के साथ आता है क्योंकि आपको दिन-प्रतिदिन के आधार पर बहुत सारे मुद्दों से निपटना पड़ता है। और तनाव महिलाओं में मुँहासे को बढ़ाता है।

एक अध्ययन कहता है कि क्रोनिक तनाव वयस्क महिलाओं में अधिवृक्क एण्ड्रोजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे अतिरिक्त सीबम उत्पादन होता है, जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे (3) होते हैं।

एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि जब आप भावनात्मक रूप से व्यथित होते हैं, तो आपके शरीर का हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रिनल (एचपीए) अक्ष सक्रिय हो जाता है और कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) जारी करता है। एचपीए अक्ष का एक तत्व कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन (सीआरएच) भी तनाव प्रतिक्रिया में शामिल है और सीबम उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे मुँहासे (4) होते हैं।

  • पारिवारिक इतिहास: गंभीर मुँहासे वाले रोगियों (25-55 साल के बीच) से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि उनमें से लगभग 50% में पहले-संबंधी रिश्तेदार (माता-पिता या भाई-बहन) थे, जो बाद के मुँहासे (या वयस्क मुँहासे) (5) के साथ थे।
  • पर्यावरणीय कारक: एक अध्ययन से पता चलता है कि मुँहासे पूरी तरह से आधुनिक समाजों से संबंधित लोगों में प्रचलित हैं। यह दावा करता है कि मुँहासे को केवल आनुवांशिकी के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है; विभिन्न पर्यावरणीय कारक और जीवन शैली में परिवर्तन भी स्थिति को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, वयस्क त्वचा नियमित रूप से रसायनों (मेकअप और त्वचा देखभाल उत्पादों में मौजूद) के साथ बातचीत करती है, जो मुँहासे (6) का भी कारण बनती है।

कुछ अन्य आदतें, जैसे कि चेहरे को अच्छी तरह से धोना नहीं, बहुत सारा पानी नहीं पीना और कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा का उपयोग करना भी मुंहासे के निर्माण में योगदान देता है। मुँहासे के लक्षण और लक्षण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं, गंभीरता पर निर्भर करता है।

मुँहासे के सामान्य लक्षण


  • मध्यम (ब्लैकहेड्स) पर खुले छिद्रों के साथ छोटे काले धब्बे।
  • बिना खुले छिद्र (वाइटहेड्स) के साथ आपकी त्वचा के नीचे छोटे धक्कों (अक्सर सफेदी)।
  • मवाद से भरे हुए लाल और फुलाए हुए धक्कों को (आमतौर पर पपल्स और पुस्टुल्स के रूप में जाना जाता है)।
  • त्वचा के नीचे गांठ। ये ठोस और थोड़ा दर्दनाक (गांठ) हो सकते हैं।
  • त्वचा के नीचे निविदा और दर्दनाक गांठ, अक्सर मवाद (सिस्टिक घावों) से भरा होता है।

अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों से लेकर आपके पर्यावरण और जीवनशैली तक, कई मुद्दे वयस्क मुँहासे को एक अलग बॉल गेम बनाते हैं। यद्यपि यह काफी जिद्दी है और उपचार के लिए महीनों या वर्षों का समय लगता है, वयस्क मुँहासे उपचार योग्य है।

वयस्क मुँहासे उपचार

चूंकि वयस्क मुँहासे कभी-कभी ब्रेकआउट्स की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं, इसलिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर होता है। ओवर-द-काउंटर दवा के साथ स्थिति का इलाज करने की कोशिश न करें। डॉक्टर अक्सर वयस्क मुँहासे के इलाज के लिए सामयिक या मौखिक दवा या दोनों का संयोजन निर्धारित करते हैं। आपके मुंहासों की गंभीरता के आधार पर आपके डॉक्टर कुछ सुझाव दे सकते हैं:

रेटिनोइड क्रीम

रेटिनोइड क्रीम रोमों को खोल देने में मदद करती हैं। वे हल्के से मध्यम घावों का इलाज कर सकते हैं और त्वचा के रखरखाव के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रेटिनोइड भड़काऊ और गैर-भड़काऊ दोनों मुँहासे के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। आमतौर पर उपलब्ध सामयिक रेटिनॉइड्स में एडापलीन, ट्रेटिनॉइन, रेटिनाल्डिहाइड, बीटा-रेटिनॉयल और टाज़रोटीन शामिल हैं। उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली इन सामग्रियों का प्रतिशत और एकाग्रता आपके मुँहासे (7) की गंभीरता पर निर्भर करती है।

बेंजोईल पेरोक्साइड

यह मुँहासे का इलाज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे आम एजेंटों में से एक है। यह आमतौर पर क्रीम, लोशन, जैल और फेस वाश के रूप में विभिन्न सांद्रता में उपलब्ध होता है। इस सामयिक दवा में जीवाणुरोधी गुण हैं और हल्के से मध्यम मुँहासे (8) का इलाज कर सकते हैं।

सलिसीक्लिक एसिड

इसका उपयोग एक कॉमेडोलिटिक एजेंट (जो कॉमेडोन को रोकता है) के रूप में किया जाता है, और जब अन्य एजेंटों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, तो सैलिसिलिक एसिड हल्के से मध्यम मुँहासे (8) का इलाज कर सकता है।

एज़ेलिक एसिड

Azelaic एसिड मुँहासे राहत क्रीम में एक आम घटक है और आमतौर पर 10% से 20% सांद्रता में उपलब्ध है। एक अध्ययन में पाया गया है कि एजेडेलिक एसिड कॉमेडोनल और इंफ्लेमेटरी मुँहासे (9) के इलाज में प्रभावी था।

लैक्टेट लोशन (या लैक्टिक एसिड)

लैक्टिक एसिड के साथ क्रीम लगाने से कॉमेडोन, अल्सर, और सूजन घावों (10) की संख्या को कम करने में मदद मिलती है।

पिकोलिनिक एसिड जेल (10%)

इस जेल में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं (एक एजेंट जो आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को संशोधित करता है)। एक अध्ययन में पाया गया कि जब 12 सप्ताह के लिए हर दिन दो बार लागू किया जाता है, तो पिकोलिनिक एसिड जेल मुँहासे (11) के इलाज में बहुत प्रभावी था।

डैपसोन जेल  (5%)

डैपसोन जेल में भी विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। यह अकेले जब और अन्य दवाओं (12) के साथ संयोजन में मुँहासे के इलाज में सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है।

इन दवाओं के अलावा, कई प्राकृतिक और पौधे आधारित उपचार हैं जो हल्के मुँहासे को ठीक कर सकते हैं। प्राकृतिक उपचार आपको त्वरित परिणाम नहीं देंगे और प्रारंभिक परिणाम दिखाने में अधिक समय लग सकता है। हालांकि, किसी भी प्राकृतिक उपचार की कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें (यदि आप अपने मुँहासे के लिए पहले से ही इलाज कर रहे हैं)।

कैसे घरेलू उपचार के साथ वयस्क मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप मुंहासों का इलाज कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी के अर्क का सामयिक अनुप्रयोग पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण सीबम उत्पादन को कम करने और मुँहासे के इलाज में मदद करता है। हरी चाय के दोनों सामयिक अनुप्रयोग और मौखिक खपत मुँहासे वल्गरिस (13) को रोकने में मदद करते हैं।
ग्रीन टी का उपयोग कैसे करें- आप या तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं (दिन में 3 कप से अधिक नहीं) या 2% ग्रीन टी निकालने के साथ क्रीम या जेल का उपयोग करें। तुम भी हरी चाय खड़ी है और अपने चेहरे पैक और मास्क में पानी का उपयोग कर सकते हैं।

2. दालचीनी का अर्क

एक अध्ययन में, दालचीनी के अर्क ने उनके विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुणों के कारण पी। एक्ने पर एक निरोधात्मक प्रभाव दिखाया। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि दालचीनी के अर्क का उपयोग मुँहासे-विरोधी तैयारी (14) विकसित करने के लिए किया जा सकता है।
दालचीनी का उपयोग कैसे करें- मुंहासों के उपचार के लिए दालचीनी के आवश्यक तेल (एक वाहक तेल के साथ पतला) का उपयोग करें। आप दालचीनी के अर्क (पाउडर की छाल या दालचीनी का तेल) को शहद के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर भी लगा सकते हैं।

3. शहद

शहद रोगाणुरोधी गतिविधि प्रदर्शित करता है। इसमें नमी की मात्रा कम, उच्च शर्करा सांद्रता और कम पीएच है - जो सूक्ष्मजीवों (15) के विकास को रोकता है। इसके अलावा, शहद की रोगाणुरोधी गतिविधि को मधु मक्खियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। शहद बनाने के दौरान शहद की मक्खियों में ग्लूकोज ऑक्सीडेज (एक एंजाइम) मिलाया जाता है, जो शहद में मौजूद ग्लूकोज को हाइड्रोजन पेरोक्साइड में बदल देता है। यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड रोगाणुओं के लिए विषाक्त है।

हनी का उपयोग कैसे करें- आप प्रभावित क्षेत्र पर कच्चे और जैविक शहद लगा सकते हैं, इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। या आप अतिरिक्त लाभ के लिए अपने फेस पैक में एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

वयस्क मुँहासे का इलाज सफलतापूर्वक करने में समय लग सकता है क्योंकि कारण व्यक्ति के लिए अद्वितीय हो सकते हैं। अपने मुँहासे के सटीक कारणों को समझने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें और उसी के आधार पर, आप अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपना सकते हैं।

क्या आपको वयस्क मुँहासे हैं? इसके उपचार के लिए आपने क्या उपाय किए? आपके लिए क्या काम किया? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ अपने अनुभव साझा करें।

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए

घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके