आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा पाने के 27 तरीके

हमारे मनुष्य अपूर्ण प्राणी हैं। हम जानते हैं कि हम बेहतर आकार में आना चाहते हैं, लेकिन चॉकलेट कुकी स्वादिष्ट लगती है। हमें पता है कि हमें जल्दी जागना होगा, लेकिन नेटफ्लिक्स के शो में केवल एक ही एपिसोड बचा है, जिस पर हम झूम रहे हैं। हमें पता है कि हमें धार्मिक रूप से सनब्लॉक लागू करना चाहिए, लेकिन हम बोतल को समुद्र तट पर लाना भूल जाते हैं।

यही ज़िन्दगी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम कुछ आदतों और सर्वोत्तम प्रथाओं को अच्छी तरह से जीवन के अपरिहार्य प्रभावों को कम करने के लिए नहीं बना सकते हैं। देर रात तक ड्रिंक पर चैटिंग करना, हर दिन धूप में बाहर निकलना और हर बेड टाइम के लिए हमारे पास आई क्रीम लगाने की ऊर्जा नहीं है, ऐसे कई टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम बढ़ती उम्र के संकेतों से लड़ सकते हैं।

कोई भी पूर्ण नहीं है। इसीलिए हम यहां 27 अलग-अलग रूटीनों को सूचीबद्ध करने में मदद करते हैं, जो आपको किसी भी काले घेरे और कम आई बैग्स को कम करने में मदद करेंगे, जो आपको मौज-मस्ती के सालों से जमा हुए हैं।

हम आई सर्किल क्यों प्राप्त करते हैं?

ईमानदार होने के लिए, भले ही आपने अपना जीवन पूरी तरह से अपनी त्वचा के साथ सावधानीपूर्वक व्यवहार करते हुए व्यतीत किया हो जितना संभव हो सके, हम सभी जल्द या बाद में उम्र बढ़ने के संकेत दिखाने जा रहे हैं - और इसमें अंडर-आई बैग और काले घेरे शामिल हैं।

समय के साथ, त्वचा स्वाभाविक रूप से कोलेजन खो देती है और पतले हो जाती है, इसलिए चाहे आपकी त्वचा कैसी भी हो या आपकी कितनी अच्छी आदतें हैं, नसों को अनिवार्य रूप से आपकी आंखों के आसपास पतली त्वचा के माध्यम से दिखाना शुरू हो जाएगा। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, सूरज के संपर्क में आने से कोलेजन के टूटने की प्रक्रिया में तेजी आती है, इसलिए अंडर-आई सर्कल के खिलाफ आपका सबसे अच्छा हथियार अनुशासित और कम उम्र से लगातार सनब्लॉक एप्लिकेशन की आदतें हैं। (धूप में बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनना मदद करता है, - कम स्क्विंटिंग = कम कौवे के पैर!)

हालांकि, सबसे अच्छी आदतें, आपके जीन को बदल नहीं सकती हैं! जेनेटिक्स इस बात का सबसे बड़ा निर्धारक है कि हमारी उम्र किस तरह की होगी और हम जैसे दिखते हैं, वैसी ही उम्र होगी। हम में से जो निष्पक्ष या पतली त्वचा वाले हैं, वे इस तथ्य के कारण दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से सर्किल के नीचे दिखाते हैं कि जब हमारी आँखों के नीचे केशिकाओं में रक्त पूल होता है, तो यह हल्का त्वचा के माध्यम से अधिक स्पष्ट होता है।

दुर्भाग्य से, जैसा कि अधिक से अधिक रक्त वहां जमा होता है, आपकी नाजुक केशिकाएं वजन के नीचे खिंचाव और खिंचाव करना शुरू कर देती हैं, जिससे अधिक रिसाव और रक्त जमाव हो जाता है - और अंततः आंख के घेरे के नीचे भी गहरा हो जाता है।

फिर भी दूसरों के लिए, आंखों के घेरे के नीचे और आई बैग के नीचे अंधेरा उम्र बढ़ने, धूप स्नान या आनुवंशिकी के कारण नहीं होता है। कभी-कभी यह एलर्जी का एक साधारण मामला है। साल भर की एलर्जी जैसे धूल या मोल्ड, या मौसमी एलर्जी, वसंत ऋतु में हम में से कई अनुभव हिस्टामाइन की रिहाई को ट्रिगर करते हैं, जो एक भड़काऊ प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। इसका मतलब है कि हमारी रक्त वाहिकाएं सूजन और सूजन हो जाती हैं - जिनमें हमारी आंखें भी शामिल हैं।

ठीक है, इसलिए यह बताता है कि मुझे आंखों के नीचे काले घेरे क्यों हैं। लेकिन मैं अंडर बैग से छुटकारा कैसे पाऊं?

निम्नलिखित दिनचर्या के साथ प्रयोग करें कि कौन सा आपके लिए सबसे प्रभावी ढंग से काम करता है। एक नई दिनचर्या की कोशिश करते समय धैर्य और निरंतरता का उपयोग करना याद रखें। 4 से 6 सप्ताह तक हर दिन दिनचर्या का पालन करें। यदि उस समयावधि के बाद भी, आप अभी भी अपने इच्छित परिणामों को नहीं देख पा रहे हैं, तो अगले अभ्यास पर जाएँ और देखें कि क्या यह आपकी आँखों के नीचे और घेरे के नीचे के अंधेरे को कम करने के लिए बेहतर काम करता है।

डार्क सर्कल्स और अंडर आई बैग्स से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट रूटीन

1. कोल्ड कंप्रेस

सुबह या शाम को - या बेहतर अभी तक, सुबह और शाम को - लगभग 10 मिनट के लिए एक ठंडा सेक लागू करें। यदि आपके पास एक मुखौटा है जो आप अपने फ्रिज में रख सकते हैं और दिन में दो बार बाहर निकाल सकते हैं, तो इस काले घेरे को कम करने की विधि का सबसे आसान तरीका है। बस इसे साफ रखना सुनिश्चित करें और इसे सप्ताह में कुछ बार एक अच्छा साबुन स्क्रब दें!

2. खीरा

हम सभी ने खीरे का उपयोग टेलीविजन और फिल्मों में कोल्ड कंप्रेस के रूप में किया है - लेकिन क्या वे वास्तव में काम करते हैं?

वास्तव में, खीरे में त्वचा को हल्का करने और हल्के कसैले गुण होते हैं, इसलिए आप प्राकृतिक रूप से रैकून आंखों को ठीक करने के लिए खीरे के स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं।

इस विधि को दिन में दो बार आज़माने के लिए, एक ताजा ककड़ी को मोटे स्लाइस में काटें और फिर 30 मिनट के लिए ठंडा करें। फिर, स्लाइस को अपनी आंखों पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उपयोग करने के बाद अपने आंख क्षेत्र को गर्म (लेकिन गर्म नहीं) पानी से कुल्ला।

3. ककड़ी का रस + नींबू का रस

यदि ककड़ी के टुकड़े आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो खीरे और नींबू के रस के बराबर भागों को मिलाकर देखें और फिर अपने अंडर-आई सर्कल में लागू करने के लिए एक कपास की गेंद का उपयोग करें। (आपकी आंख में नींबू का रस नहीं है!) 15 मिनट के लिए आपकी त्वचा पर समाधान छोड़ दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला।

4. गुलाब जल

गुलाब जल सिर्फ शानदार गंध नहीं करता है - यह थका हुआ त्वचा को शांत और कायाकल्प भी कर सकता है। ककड़ी की तरह, यह एक हल्का कसैला है, इसलिए यह एक त्वचा टोनर के रूप में काम कर सकता है। बस सूती मेकअप रिमूवर पैड को गुलाब जल में कुछ मिनटों के लिए भिगोएँ, और फिर भीगे हुए मेकअप पैड को अपने बंद पलकों पर बैठने दें। उन्हें रोजाना दो बार लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन में उच्च होते हैं, एक ऐसा पदार्थ जो आपके हृदय स्वास्थ्य, दृष्टि और आपकी त्वचा के लिए उत्कृष्ट है। लाइकोपीन नरम, अधिक कोमल त्वचा बनाने में मदद कर सकता है, साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे की उपस्थिति को कम कर सकता है।

टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन के चिकित्सकीय लाभों को प्राप्त करने के लिए, नींबू के रस के साथ बराबर भागों में टमाटर का रस मिलाएं और फिर इसे अपने आंखों के क्षेत्र में लगाने के लिए कॉटन बॉल या मेकअप रिमूवर पैड का उपयोग करें। (फिर, कृपया अपनी आंखों में नींबू का रस न डालें।) 10 मिनट के लिए समाधान छोड़ दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें, दो बार दैनिक।

रोजाना पीने के लिए टमाटर का रस, नींबू का रस और पुदीने की पत्तियों का एक स्वादिष्ट संयोजन आपकी समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा।

6. ठंडे चाय बैग

यदि आपके पास उपयोग करने के लिए एक ठंडा संपीड़ित या मुखौटा नहीं है, तो टी बैग के साथ स्थानापन्न करें। ग्रीन टी जैसी कई चायों में एंटीऑक्सिडेंट का अतिरिक्त लाभ होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके अंडर आई एरिया में तनावपूर्ण केशिकाओं को शांत करने में मदद करते हैं।

एक संपीड़ित के रूप में ठंडे टी बैग का उपयोग करने के लिए, एक टी बैग को साफ पानी में भिगोएँ और फिर रेफ्रिजरेटर में 30 मिनट के लिए रखें। फिर, टी बैग्स को अपनी आँखों पर रखें। गर्म पानी के साथ क्षेत्र को हटाने और rinsing से पहले दैनिक दो बार 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

7. आलू

आलू बहुत सारे विटामिन सी का एक आश्चर्यजनक स्रोत है, जो स्वस्थ, कम उम्र की त्वचा को बढ़ावा देने के लिए कोलेजन के संश्लेषण के लिए महान है।

अपने अंडर आई बैग के इलाज के लिए विटामिन सी की शक्ति का दोहन करने के लिए, कुछ आलू को पीस लें। आलू से रस निकालें और रस में कुछ सूती मेकअप रिमूवर पैड भिगोएँ। लगभग 10 मिनट के लिए अपनी आँखों पर पैड रखें और फिर गर्म पानी से कुल्ला।

8. ठंडा दूध

दूध जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत हैं, जिसमें रेटिनोइड होते हैं जो त्वचा को चमकदार और युवा बनाए रखने के लिए महान हैं।

दूध के विटामिन ए का लाभ पाने के लिए, एक कटोरी ठंडे दूध में थोड़ी देर के लिए सूती मेकअप रिमूवर पैड भिगोएँ। अपने अंडर आई बैग में दूध को लगाने के लिए पैड का उपयोग करें और इसे लगभग 10 मिनट के लिए प्रतिदिन दो बार बैठने दें। गर्म पानी से कुल्ला।

9. संतरे का जूस

चूंकि संतरे का रस विटामिन ए और सी दोनों सामग्री में उच्च है, यह आपकी आंखों के नीचे से काले घेरे को हटाने में मदद कर सकता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और फिर अपनी आंखों के नीचे की त्वचा पर लगाने के लिए एक सूती मेकअप रिमूवर पैड को भिगो दें। आप नारंगी के विटामिन के लाभों के साथ-साथ आपकी त्वचा को प्राकृतिक ग्लिसरीन भी देते हैं।

10. विटामिन ई तेल

विटामिन ई मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ने में मदद करता है जो झुर्रियों जैसी उम्र बढ़ने के संकेत देते हैं। रात को सोने से पहले, आंखों के नीचे के काले घेरे में तेल की एक बूंद (थोड़ा सा रास्ता जाता है) डालें, धीरे से त्वचा में मालिश करें। इसे रात भर और सुबह में अपनी त्वचा पर छोड़ दें, गर्म पानी से कुल्ला।

11. नारियल का तेल

एक शक्तिशाली प्राकृतिक और सौम्य एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में, नारियल तेल आंखों के नीचे काले घेरे को हल्का करने के लिए एक प्रभावी तरीका है।

यह भी moisturizes जबकि यह आंखों के नीचे झुर्रियों और ठीक लाइनों को रोकने में मदद करने के लिए हल्का करता है। विटामिन ई तेल की तरह नारियल के तेल का उपयोग करें: इसे अपने अंडर आई एरिया में रगड़ें, इसे रात भर छोड़ दें और फिर सुबह इसे बंद कर दें।

12. हल्दी

अभी तक एक और शक्तिशाली, प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ, हल्दी काले घेरे को कम करता है। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए अनानास के रस के साथ कुछ हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने अंडर आई सर्कल में लगाएं और पेस्ट को धीरे से हटाने के लिए एक नरम, गर्म और नम कपड़े का उपयोग करने से पहले लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस दिनचर्या का अभ्यास दिन में एक बार करें।

13. अधिक डार्क चॉकलेट खाएं

यहाँ आपका भोग करने का बहाना है: डार्क चॉकलेट जैसे फ्लेवोनॉल युक्त खाद्य पदार्थ यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं, जिससे धूप में बहुत अधिक समय से होने वाली उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है - इतनी देर तक सुनने के बाद एक हर्षजनक तथ्य यह है कि चॉकलेट खराब है हमारी त्वचा के लिए!

14. अधिक सामन खाएं

ओमेगा 3 का सामन और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है। ये फैटी एसिड त्वचा में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं, रक्त को अपनी आँखों से दूर और दूर ले जाने के बजाय इसे वहाँ पूल करने की अनुमति देते हैं और आंखों के नीचे काले घेरे का कारण बनते हैं।

15. नमक के सेवन पर अंकुश लगाना + अधिक पानी पीना

यदि आपको उच्च विद्यालय के जीव विज्ञान में परासरण का अध्ययन करना याद है, तो आपको याद होगा कि आपके शरीर में पानी सबसे कम पानी वाले स्थानों में सबसे कम पानी से चलता है। आपके शरीर के जो हिस्से सोडियम (नमक) में कम होते हैं उनमें अधिक पानी होता है, जबकि अधिक सोडियम वाले आपके शरीर के हिस्सों में कम पानी होता है।

जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होता है, लेकिन बहुत अधिक नमक होता है, तो आप झोंके और फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। आपकी आंखों के आसपास की त्वचा विशेष रूप से पतली और निर्जलीकरण की चपेट में है। जब आप नमकीन भोजन करते हैं, लेकिन पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका शरीर सचमुच "निर्जलित" दिखाई देगा - यानी, लाल, प्यासी आँखें। इसलिए यदि आप नमकीन भोजन का आनंद लेने की योजना बनाते हैं, तो बहुत सारे पानी के साथ प्रभावों का मुकाबला करें।

16. आपकी शराब की खपत पर अंकुश

नमक खराब है, लेकिन कुछ भी आपको शराब पसंद नहीं है। अपना आखिरी हैंगओवर याद है? यही कारण है कि आपकी आँखें सुबह के बाद लाल और पफ दिखती हैं। जब भी संभव हो, अपने आप को एक दो-पेय अधिकतम करने के लिए रखें, बिस्तर पर जाने से पहले पर्याप्त पानी पिएं, और एक रात बाहर करने के बाद अपनी आंखों के चारों ओर एक रात क्रीम या भारी मॉइस्चराइज़र लागू करें।

17. 8 घंटे की नींद लें

पूरे 8 घंटे की नींद की तरह कुछ भी नहीं है। हर रात एक अच्छा आराम करें - और आंखों के नीचे घेरे का आनंद लें।

18. नेत्र मालिश

नियमित आंखों की मालिश से आंखों के क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलता है और आंखों के नीचे की केशिकाओं में रक्त को जमने से रोकने में मदद मिलती है। FOREO का IRIS एक स्पा-गुणवत्ता वाला नेत्र मालिश है जिसे आप घर पर स्वयं उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, अपनी पसंदीदा आई क्रीम या सीरम लगाएं। आईआरआईएस चालू करें और अपनी वांछित तीव्रता को समायोजित करें।

अगला, आईआरआईएस को आंतरिक कोने से आंख के बाहरी कोने में 30 सेकंड के लिए ले जाएं (अंदरूनी टिप: सुनिश्चित करें कि बटन पक्ष आपकी ओर का सामना कर रहा है)।

19. अपनी पीठ के बल सोएं

चूंकि आपकी तरफ या पेट के बल सोने से गुरुत्वाकर्षण अपना जादू चलाने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि तरल पदार्थ आपकी आंखों के नीचे इकट्ठा हो सकता है, अपने सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया के साथ अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करें।

20. व्यायाम + ध्यान

नियमित व्यायाम परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे त्वचा में रक्त प्रवाह होता है, जिससे आपकी आँखों के आस-पास की संवेदनशील त्वचा सहित - उम्र बढ़ने, सुस्त रंग को उज्जवल, छोटी दिखने वाली त्वचा में परिवर्तित किया जा सकता है। इसके अलावा, आपके रक्तप्रवाह में एंडोर्फिन की दैनिक रिहाई अवसाद और चिंता को दूर रखती है, जिससे आप खुश, शांत और अधिक संतुलित रहते हैं।

ध्यान - चाहे वह योग अभ्यास के बाद एक माइंडफुलनेस एक्सरसाइज हो या मन की शांति आपको लंबी, शांत दौड़ या तैरने पर मिलती है - यह भी बे पर तनाव (और झुर्रियों और फाइन लाइन्स) को तनाव में रखता है।

21. एलर्जी की दवाएं

यदि आपके काले घेरे एलर्जी के कारण कम से कम भाग में हैं, तो नियमित रूप से एंटीथिस्टेमाइंस लेने से आंखों के बैग और पफपन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, एलर्जी से आंखों में खुजली भी हो सकती है - और आपकी आंखों को रगड़ने से आंख के नीचे के हिस्से खराब हो जाते हैं।

22. दो बार मॉइस्चराइज़र लागू करें

सबसे बुनियादी अच्छी आदत को न भूलें - दैनिक रूप से दो बार मॉइस्चराइज़र लागू करें। एक एसपीएफ़ के साथ दिन के लिए एक हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, और हर रात बिस्तर पर जाने से पहले एक भारी मॉइस्चराइज़र और आई क्रीम का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

23. रेटिनोइड आई क्रीम का उपयोग करें

कई लोग रेटिनोइड आई क्रीम का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन यह हर प्रकार की त्वचा के लिए नहीं है। संयमी रूप से उपयोग करें - सप्ताह में दो बार से अधिक नहीं - अन्यथा आप लाल, परतदार, शुष्क त्वचा का जोखिम उठाते हैं।

24. मेकअप को सही तरीके से हटाएं

अभी भी अपने मेकअप के साथ सोने के लिए मत जाओ या अपने काजल और आईलाइनर को रगड़ें। एक पेशेवर मेकअप रिमूवल सॉल्यूशन का उपयोग करें - केवल कुछ डॉलर अपने स्थानीय दवा की दुकान या सिपोरा पर - धब्बा लगाने के लिए, रगड़ने के लिए नहीं।

25. अपना चेहरा सही ढंग से धो लें

गर्म से धोएं - गर्म नहीं - पानी। पानी जो बहुत गर्म है एक भड़काऊ एजेंट के रूप में काम करता है और केवल आपकी आंखों को लाल और कश बना देगा।

26. प्रिस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ स्किन ब्राइटनर का इस्तेमाल करें

यदि प्राकृतिक विटामिन और त्वचा चमकने वाले काम नहीं करते हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें। वह हाइड्रोक्विनोन के साथ एक क्रीम लिख सकती है, लेकिन इस बात से अवगत रहें कि प्रिस्क्रिप्शन-स्ट्रेंथ स्किन ब्राइटनर जलन पैदा कर सकती है, इसलिए यदि आप कोई नोटिस करते हैं तो उसका इस्तेमाल बंद कर दें।

27. व्यावसायिक लेजर उपचार

यदि बाकी सब विफल रहता है, तो आप सबसे महंगा विकल्प आज़मा सकते हैं: पेशेवर लेजर उपचार। एक डॉक्टर आंखों के नीचे फफोले और लाल मलिनकिरण को कम करने के लिए लेजर का उपयोग कर सकता है। संवहनी लेज़रों, जैसा कि वे जानते हैं, दृश्यमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके काम करते हैं, इस प्रकार आंखों के नीचे काले घेरे की उपस्थिति को कम करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए

घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके