6 आसान तरीके जो 3 सप्ताह में होंठ गुलाबी बनाये

नरम और गुलाबी होंठ एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी इच्छा करते हैं। यह न केवल आपकी उपस्थिति में सुधार करता है, बल्कि यह संकेत भी है कि आपके होंठ स्वस्थ हैं। फटे होंठ भद्दे हैं और गंभीर मामलों में रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं। चिपके या काले रंग के होंठ बहुतों के लिए चिंता का विषय होते हैं, लेकिन सरल उपायों से आप आसानी से अपने होंठों को हल्का कर सकते हैं, उन्हें मुलायम और गुलाबी बना सकते हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है - स्वाभाविक रूप से रसीले होंठ एक महिला की सुंदरता या पुरुष के अच्छे दिखने की एक आकर्षक विशेषता है। इसलिए, बहुत से लोग जिनके होंठ काले हैं, वे उन्हें हल्का करना चाहते हैं।

अंधेरे होंठों के कुछ मुख्य कारण प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना, एक एलर्जी प्रतिक्रिया, कम गुणवत्ता वाले सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग, चबाने वाले तंबाकू, अत्यधिक धूम्रपान, उच्च कैफीन का सेवन और हार्मोनल असंतुलन हैं। काले होंठों को हल्का करने के कई तरीके हैं जो महंगे उत्पाद या उपचार खरीदने की आवश्यकता नहीं है। प्राकृतिक घरेलू उपचार आपके होंठों को प्रभावी रूप से हल्का कर सकते हैं। इन उपायों को काम करने में लगने वाला समय अलग-अलग होता है, इसलिए जब तक आपको मनचाहे परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यकतानुसार इनका उपयोग करना चाहिए।

क्या आपके होंठ डार्क हो जाता है?

निम्न रक्त परिसंचरण, तनाव, ड्रग्स, धूम्रपान और बहुत कुछ जैसे विभिन्न कारकों के कारण होंठ काले पड़ सकते हैं। बेहतर है कि ऐसी प्रथाओं से बचें। हम नीचे कुछ कारकों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो आपके होंठों को काला बनाते हैं:


  • निर्जलीकरण, लंबे समय तक होंठों को सूखा रखना।
  • जीवनशैली की आदतें
  • लिप कॉस्मेटिक्स या उत्पादों का लगातार उपयोग
  • मेलास्मा या हाइपरपिग्मेंटेशन
  • सूरज की किरणों के लंबे समय तक संपर्क
  • खून की कमी
  • कैफीन और गर्म पेय पदार्थों का सेवन


निश्चित रूप से, आपको अपने होंठों के असली रंग की सुरक्षा के लिए इन कारकों का ध्यान रखना चाहिए। हालांकि, उचित और लगातार होंठ देखभाल के तरीकों के बिना, आप होंठों के प्राकृतिक गुलाबी रंग को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।

प्राकृतिक गुलाबी होंठ पाने के 6 शक्तिशाली तरीके

प्राकृतिक गुलाबी होंठ पाने के लिए प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरीके हैं। कृत्रिम तरीकों में प्लास्टिक सर्जरी, स्क्रबिंग या छीलने शामिल हैं, जो लंबे समय में आपके होंठों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, यह लेख गुलाबी होंठ पाने के लिए कृत्रिम तकनीकों पर ध्यान केंद्रित नहीं करेगा, लेकिन केवल गुलाबी होंठ स्वाभाविक रूप से प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करेगा:

विधि 1: शहद-चीनी स्क्रब

आप अपने होंठों को थोड़ा टीएलसी देने के लिए एक स्वादिष्ट शहद और चीनी के स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। यह स्क्रब बहुत ही सौम्य है, जिससे यह आपके होंठों की कोमल त्वचा के अनुकूल है। शुगर स्क्रब एक्सफोलिएशन में अपनी दक्षता के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। यह स्क्रब धीरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देगा, जो अक्सर आपके होंठों को एक अप्रिय उपस्थिति देते हैं।

जबकि आप इस स्क्रब को सफ़ेद चीनी के साथ बना सकते हैं, ब्राउन शुगर त्वचा पर बहुत अधिक चमकती है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो आपकी त्वचा को सूरज के संपर्क में आने के कारण पराबैंगनी (यूवी) क्षति से बचाता है। चीनी में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की स्थिति को भी ठीक करता है और विषाक्त पदार्थों से बचाता है।

शहद एक प्राकृतिक नमी है, जिसका अर्थ है कि यह नमी को आकर्षित करता है। शहद एक्सफ़ोलीएटेड होंठों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करता है। शहद में मौजूद एंजाइम आपके होंठों की त्वचा की टोन को हल्का करने में भी मदद करते हैं।
कैसे करें अप्लाई: एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच ब्राउन शुगर डालें। इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अपनी उंगली से अपने होठों पर स्क्रब लगाएं। इसे 1 मिनट तक अपने होठों पर हल्की मालिश करें। मालिश न केवल छूटने में मदद करती है, यह होंठों में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करती है, जिससे वे समय के साथ स्वस्थ और हल्का हो जाते हैं। सादे पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए अपने होंठों पर स्क्रब छोड़ दें।
इस उपाय को हफ्ते में 2 या 3 बार दोहराएं जब तक कि आपको ध्यान देने योग्य परिणाम दिखाई न दें।

विधि 2: अनार के बीज और दूध

अनार होंठों को हल्का करने में अनार बहुत बढ़िया काम करता है। इसमें पंचांगिन नामक एक यौगिक होता है जो मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है और सूरज के संपर्क में आने से आपके होंठों को काला होने से भी रोकता है।

कैसे करें अप्लाई: एक मुट्ठी अनार के दाने लें और उन्हें पीस लें। कुछ दूध की क्रीम के साथ ठीक अनार के बीज को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

इसे लगभग एक महीने तक रोजाना दोहराएं, और आप देख सकते हैं कि आपके होंठ गुलाबी और भरे हुए हो गए हैं।

विधि 3: रसबेरी, एलो वेरा और ऑर्गेनिक शहद

जामुन में महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं जो आपके होंठों को स्वस्थ और जीवंत रखने के लिए अत्यधिक आवश्यक होते हैं। रसभरी और स्ट्रॉबेरी दोनों ही गहरे होंठों को गुलाबी गुलाबी होंठों में बदल सकते हैं। तो आप इस उपाय को तैयार करने के लिए किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

इस उपाय में इस्तेमाल किया जाने वाला घटक शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो आपके होठों को नरम कर सकता है और उनके प्राकृतिक गुलाबी रंग को बहाल करने में मदद कर सकता है। और एलोवेरा एक सुखदायक घटक है, जो फटे और रुखे होंठों में मदद करता है। यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को भी प्रोत्साहित करता है और सूरज की वजह से त्वचा के नुकसान को कम करने में मदद करता है

और मुसब्बर वेरा एक सुखदायक घटक है, जो फटे और चिढ़ होंठों के साथ मदद करता है। यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को भी प्रोत्साहित करता है और सूरज की वजह से त्वचा के नुकसान को कम करने में मदद करता है

रसभरी, एलोवेरा और ऑर्गेनिक शहद से बना लिप स्क्रब वास्तव में आपके होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाने में मदद कर सकता है। आइए देखें कि इस प्राकृतिक स्क्रब को कैसे तैयार किया जाए:

कैसे करें अप्लाई: एक कटोरी में कुछ रसभरी, एलोवेरा जेल और ऑर्गेनिक शहद के बराबर अनुपात लें। एक पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें। सौम्य मालिश के साथ इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाएं। इसे धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। ठंडे पानी और पैट सूखी के साथ धो लें।

विधि 4: नींबू और बादाम का तेल

नींबू एक अद्भुत स्किन-लाइटनिंग एजेंट है। एक प्राकृतिक ब्लीच और त्वचा टोनर, नींबू का रस कई प्रकार की त्वचा पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। नींबू आपके होठों पर सूरज की क्षति को पूर्ववत करने और उन्हें स्वाभाविक रूप से हल्का करने का एक प्रभावी तरीका है।

अपने होंठों को सूखने से रोकने के लिए, एक अच्छे मॉइस्चराइज़र जैसे कि मीठे बादाम के तेल की आवश्यकता होती है। मीठे बादाम का तेल आपके होठों को भीतर से हाइड्रेट करता है और साथ ही उनके रंग को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

आवेदन कैसे करें: मीठे बादाम के तेल के 1 चम्मच में आधे नींबू से रस निचोड़ें। एक स्पैटुला या अपनी उंगली के साथ दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। थोड़े से बादाम के तेल और नींबू के रस के मिश्रण को लें और अपने होठों पर हल्की मालिश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मिश्रण को रात भर अपने होठों पर छोड़ दें।

एक महत्वपूर्ण परिवर्तन को नोटिस करने के लिए 3 से 4 सप्ताह तक हर रात इस प्रक्रिया को दोहराएं।

विधि 5: चुकंदर का रस


यदि आप कभी भी इस सब्जी को नहीं खाते हैं, तो आप जानते हैं कि यह न केवल आपके होंठ, जीभ और दांतों को उज्ज्वल गुलाबी बनाती है, बल्कि आपके कपड़े और उंगलियां भी। लेकिन वह सब नहीं है। चुकंदर आपके होठों के रंजकता को साफ करने का काम करता है। प्राकृतिक होने के साथ-साथ, यह रसायनों और सस्ती से भी मुक्त है, इसलिए इसका अधिकतम उपयोग क्यों न करें? गुलाबी होंठ के लिए चुकंदर, आपने कहा था? जरूर, क्यों नहीं?
आवेदन कैसे करें: गुलाबी होंठ के लिए चुकंदर का उपयोग करने के लिए, यहां एक और विजेता नुस्खा है। शहद के बराबर मात्रा में चुकंदर के रस का एक बड़ा चमचा मिलाएं। अपने होंठों को रुई के टुकड़े से गीला करें और इस तरल को अपने होंठों पर मालिश करें। इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह के समय, आप अपने होंठों को नरम और गुलाबी रंग का देखेंगे। प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पाने के लिए इसे एक हफ्ते तक जारी रखें।

विधि 6: नींबू और चीनी

नींबू एक उत्कृष्ट प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, और चीनी सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड, होंठों की गहरी छाया को हल्का करने में मदद करता है, बदले में, आपके होंठ गुलाबी दिखते हैं।

इस उपाय का उपयोग करते समय एक बात आप ध्यान रखें, नींबू प्रकृति में अम्लीय है, और सभी प्रकार की त्वचा इसकी प्रकृति में समायोजित नहीं होगी। विशेष रूप से उन अतिरिक्त संवेदनशील त्वचा वाले। इसलिए, यदि आप इस उपाय का उपयोग करते समय किसी भी जलन का अनुभव करते हैं, तो कृपया उपयोग बंद करें और ऊपर सूचीबद्ध किसी भी वैकल्पिक उपचार का उपयोग करना पसंद करें।

आवेदन कैसे करें: नींबू का एक पतला टुकड़ा काटें और उस पर कुछ चीनी छिड़कें। एक दो मिनट के लिए अपने होठों पर इस शक्कर के टुकड़े को रगड़ें। जल्द ही आप देखेंगे कि आपके होंठ हल्के होने लगेंगे।

सर्वोत्तम परिणाम के लिए तीन दिनों में एक बार इस उपाय को दोहराएं।

दिमाग में रखने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स


  • अपने होठों से मीठे शहद-चीनी के स्क्रब को चाटने के आग्रह का विरोध करें। लार आपके होंठों की ताज़ा रूप से छूटी हुई त्वचा को सुखा देगी, जिससे वे रूखे हो जाएंगे और सूख जाएंगे।
  • कमर्शियल लिप बाम में अक्सर ऐसे केमिकल होते हैं जो आपके होठों को समय के साथ सुस्त बना सकते हैं। प्राकृतिक अवयवों से बने लिप बाम का उपयोग करने का प्रयास करें या होममेड लिप बाम का उपयोग करें।
  • आप ताज़े पुदीने की पत्तियों के रस को नींबू के रस और शहद के साथ मिलाकर लिप ब्राइटनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपने होठों को चाटने की आदत है, तो आपको इसे रोकने की जरूरत है, क्योंकि लार होंठों को जकड़ कर सूख जाती है, जिससे वे समय के साथ काले और सुस्त हो जाते हैं।
  • अपने होंठों को सूरज की क्षति से बचाने के लिए एक अच्छा सनस्क्रीन पहनें और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें।
  • यदि आपके होंठों का अंधेरा आनुवांशिक है, तो इसके बारे में बहुत कुछ नहीं हो सकता है।
  • अपने धूम्रपान के साथ-साथ कैफीन और शराब के सेवन में कटौती करें।
  • सोने से पहले हमेशा लिप मेकअप हटाएं।
  • कभी भी किसी एक्सपायर्ड लिप प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय उन्हें बाहर फेंक दो।

पुरुषों के लिए प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पाने के उपाय

उपरोक्त उपायों का पालन करने के बाद पुरुष भी प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पा सकते हैं। बस कुछ टिप्स को ध्यान में रखना होगा: धूम्रपान छोड़ें, अपने होंठों को एक्सफोलिएट करें, उन्हें मॉइस्चराइज़ करें और विभिन्न घरेलू उपचारों का पालन करें।

निष्कर्ष

तो पुरुषों और महिलाओं को वहाँ से बाहर, चिंता मत करो। अगर आप नियमित रूप से घरेलू नुस्खों और नुस्खों का पालन करें तो आपके होंठ बहुत सुंदर और गुलाबी हो सकते हैं। बहुत सारा पानी और जूस पीने से आपकी त्वचा मुलायम रहती है और इसे मॉइस्चराइज किया जाता है। पानी त्वचा को पोषण देता है और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। शुष्क त्वचा और होंठ यह इंगित करते हैं कि आपकी त्वचा ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है। आपकी त्वचा और होंठों को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

गुलाबी होंठ पाना आसान है, लेकिन उन्हें बनाए रखना कठिन हिस्सा है। हाइड्रेटेड रहें, अपने विटामिन प्राप्त करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए बुरी आदतों से बचें कि आपको शानदार गुलाबी होंठ दिख रहे हैं। उनकी सुरक्षा के लिए, नियमित रूप से और बहुत बार लिप बाम लगाएं ताकि आपके होठों की सारी नमी बरकरार रहे।

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए

घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके