ऑयली स्किन के लिए 6 ब्यूटी टिप्स जरूर जानिए

तैलीय त्वचा आपको कठिन समय के माध्यम से ले जा सकती है क्योंकि वसामय ग्रंथियां अधिक-सक्रिय होती हैं, अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती हैं, एक चमकदार, चिकना दिखने वाले चेहरे और त्वचा की चिंताओं जैसे मुँहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स, बढ़े हुए या भरा हुआ छिद्रों आदि के लिए प्रदूषण और गंदगी का योगदान करती हैं। यहां तक ​​कि बहुत तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए कॉमेडोन (त्वचा-धक्कों) को जन्म दे सकता है। इसका समाधान तैलीय त्वचा के लिए कुछ सरल सौंदर्य और त्वचा देखभाल युक्तियों का पालन करके तेल उत्पादन को नियंत्रण में रखना है।

शुरुआत में, आपको तैलीय त्वचा के बारे में कुछ सकारात्मक जानना चाहिए। तैलीय त्वचा झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य संकेतों के लिए मुख्य रूप से कम होती है क्योंकि तेल नमी को एपिडर्मिस में बंद कर देता है जो त्वचा की सबसे बाहरी परत है।

ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स:

ये हैं तैलीय त्वचा के लिए चेहरे के लिए 6 टिप्स:

1. सफाई के लिए 'हाँ' कहो !:

अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने के लिए आजमाए और आजमाए हुए तरीकों में से एक यह है कि इसे हर समय साफ रखें और साफ रखें। सभी संचित गंदगी और तेल के निर्माण से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे को दो या तीन बार दैनिक रूप से साफ़ करना महत्वपूर्ण है, जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जेल-आधारित या फोमिंग क्लींजर तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सुझाव है। क्लीन्ज़र / फेस वॉश की तलाश करें जो तेल रहित हों। तैलीय त्वचा को साफ करने के लिए मेडिकेटेड साबुन भी उपयोगी हैं। हालांकि, अपघर्षक सफाई तकनीकों का सहारा न लें क्योंकि यह आपकी प्राकृतिक नमी की त्वचा को छीन लेगा, जिससे अधिक तेल पैदा करने वाली वसामय ग्रंथियों की ओर अग्रसर होगा। एक ऐसे उत्पाद की तलाश करें जिसमें इन सामग्रियों में से एक या अधिक हो: सैलिसिलिक एसिड, टी ट्री ऑयल, नीम, हल्दी, शहद।

2. स्क्रबिंग तैलीय त्वचा के लिए अच्छा है !:

हफ्ते में एक या दो बार तैलीय त्वचा को एक्सफोलिएट करना अत्यावश्यक है। यह बहुत महत्वपूर्ण तैलीय त्वचा युक्तियों में से एक है। उत्पादित अतिरिक्त सीबम त्वचा की सतह पर मृत त्वचा कोशिकाओं की ओर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पिंपल्स, मुँहासे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स और निश्चित रूप से सुस्त दिखने वाली त्वचा होती है। गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने और आपकी त्वचा की सतह को नवीनीकृत करने के लिए, साथ ही खाड़ी में ब्रेकआउट्स रखने के लिए, अपने स्वास्थ्य देखभाल दिनचर्या में छूटना शामिल करें। फिर से, कोमल बनें और कठोर तरीके से अपनी त्वचा को साफ़ न करें।

3. साप्ताहिक फेस मास्क अत्यधिक प्रभावी हैं:

एक्सफोलिएशन के बाद फेस मास्क लगाकर फॉलो करें। ऑयली स्किन केयर टिप्स का यह साप्ताहिक चरण बहुत महत्वपूर्ण है। काओलिन और बेंटोनाइट क्ले, सैंडलवुड, फुलर की पृथ्वी (मुल्तानी मिट्टी) वाले फेस पैक या मास्क तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि ये अतिरिक्त तेल को अवशोषित करते हैं।
तैलीय त्वचा के लिए साप्ताहिक घरेलू ब्यूटी टिप्स: घर पर बने फेस मास्क:

  • एक पके पपीते के गूदे को मैश करें, इसमें आधा नींबू मिलाएं; अच्छी तरह से मिलाएं; चेहरे पर लागू करें और अच्छी तरह से मालिश करें; 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से कुल्ला। यह तेल को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित करता है।
  • एक ताजा सेब छीलें और इसे पतले स्लाइस में काट लें; इन मिश्रण और इसे करने के लिए शहद के 2 tbsp जोड़ें; एक चिकनी पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से कुल्ला। यह चमक को नियंत्रित करेगा, छिद्रों को कस देगा और आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करेगा।

4. हर दिन शराब मुक्त टोनर का उपयोग करें:


रोजाना टोनिंग करने से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद मिलेगी। गुलाब जल के साथ त्वचा की देखभाल बहुत अच्छा टोनर है। यहां तक ​​कि एक अच्छा अल्कोहल-मुक्त ड्रगस्टोर ब्रांड का उपयोग सीबम को विनियमित करने के लिए किया जा सकता है।

5. मॉइस्चराइजर छोड़ें मत!

आम धारणा के विपरीत, तैलीय त्वचा को मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। नमी की त्वचा को अलग करने से ही अधिक वसामय ग्रंथियों को क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसलिए एक तेल मुक्त, गैर-कॉमेडोजेनिक, पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुनें।

6. सनस्क्रीन हमेशा पहनें:

चिकनाई का डर कई तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को सनस्क्रीन छोड़ने के लिए प्रेरित करता है। अंतिम परिणाम - सूर्य के संपर्क में आने से भूरे रंग के धब्बे, रंजकता और झाई। इसलिए तैलीय त्वचा के लिए जेल-आधारित सनस्क्रीन या सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन का विकल्प चुनें, जो आपके चेहरे की मैट छोड़ देगा और पर्याप्त धूप से सुरक्षा प्रदान करेगा। जंक और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें; हाइड्रेटेड रहने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत सारा पानी पीएं, रोजाना कम से कम एक फल खाएं और अपने आहार में हरी, पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। ये सभी मिलकर आपकी त्वचा में पैदा होने वाले तेल की मात्रा को नियंत्रित करेंगे।

तैलीय त्वचा के लिए मेकअप टिप्स:

अब, बुनियादी दिनचर्या समाप्त होने के बाद, हम मेकअप एप्लीकेशन पार्ट के साथ आगे बढ़ते हैं। तैलीय त्वचा पर मेकअप लगाने की कुंजी आपकी त्वचा को थका रही है।

  • शुरू करने से पहले अपनी त्वचा को प्रधान करें, एक प्राइमर का उपयोग करें जो तैलीय, मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए तैयार है। कभी भी एक पुराने प्राइमर का उपयोग करने का विकल्प न चुनें क्योंकि यह कुछ घंटों के बाद चिपचिपा और शिनियर हो जाता है। एक अच्छा प्राइमर आपके मेकअप के लिए एक अच्छे आधार के रूप में काम करता है। यह उस तेल को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमारी ग्रंथियां उत्पन्न करती हैं। यह बदले में तैलीय त्वचा पर लंबे समय तक हमारे मेकअप को बनाए रखने में मदद करेगा। जिस तेल का उत्पादन किया जाता है वह मेकअप को फीका, लकीर बनाता है और सभी अजीब दिखते हैं यदि आप एक अच्छे प्राइमर का उपयोग नहीं करते हैं। आपकी त्वचा में टोनिंग और मॉइस्चराइज़ होने के बाद हमेशा प्राइमर लगाएँ।
  • तैलीय त्वचा सबसे अच्छी लगती है जब उत्पादों की न्यूनतम संख्या का उपयोग किया जाता है। हमेशा अधिक कंसीलर का चुनाव करें क्योंकि इसमें फाउंडेशन की तुलना में कम तेल होता है। यदि आपको फाउंडेशन का उपयोग करना है, तो एक तेल मुक्त नींव या खनिज नींव का उपयोग करें क्योंकि यह आपके छिद्रों को भरने के लिए और आपकी त्वचा को भी दिखने में सक्षम बनाता है। यह आपके मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं के विकास की संभावना को भी कम करता है। हमेशा अपनी उंगलियों के साथ नींव को लागू करने के लिए छड़ी - सुनिश्चित करें कि वे साफ हैं, मुँहासे की समस्याओं को विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ाने के साथ ब्रश का उपयोग करें। आपके चेहरे पर मुंहासे जैसे समस्या क्षेत्रों पर नींव पर थप्पड़ मारने से बचना - यह केवल उन्हें आपकी त्वचा को असमान दिखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • आपकी नींव लागू होने के बाद, इसे 5-10 मिनट के लिए अपनी त्वचा में बसने के लिए प्रतीक्षा करें। इसके बाद अगला कदम अपनी नींव को पारभासी, हल्के पाउडर के साथ सेट करना होगा। हमेशा पाउडर का उपयोग करने से बचना चाहिए, जिसमें वह टिमटिमाना हो क्योंकि यह अंततः आपको डिस्को बॉल की तरह दिखाई देगा। हमेशा माथे और नाक के पुल जैसे मुख्य क्षेत्रों को लक्षित करें क्योंकि यह क्षेत्र तेलीय हो जाता है। एयर-ब्रश्ड लुक के लिए काबुकी या पाउडर ब्रश का उपयोग करके हलकों में धीरे से पाउडर को घुमाएं।
  • यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं - आप ब्लश और आंख छाया लागू कर सकते हैं। पाउडर आधारित ब्लश और आईशैडो तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करेगा। हमेशा वाटर प्रूफ मेकअप उत्पादों को प्राथमिकता दें क्योंकि आपकी त्वचा के तेल के संपर्क में आने पर आईलाइनर जैसे उत्पाद गन्दा हो जाते हैं। वाटरप्रूफ मेकअप तेल के लिए प्रतिरोधी होता है और लंबे समय तक रहता है। यदि आप पाउडर के रूप में मेकअप का उपयोग करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मेकअप को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। हमेशा आई-शैडो को ब्लेंड करें, कठोर रेखाओं से बचें - यह केवल आपको मसखरा जैसा दिखने वाला बना देगा।
  • आपके द्वारा किए जाने के बाद, मेकअप फिनिशिंग स्प्रे के साथ अपना मेकअप सेट करें। यह सेटिंग स्प्रे आपके मेकअप को सेट करेगा और इसे लंबे समय तक चलने में मदद करेगा। यह आपके मेकअप पर अवरोध बनाता है और तेल उत्पादन को रोकता है। बस कुछ स्प्रे आपके मेकअप को सेट करने में मदद करेंगे। यह आपको सभी को देखने से रोकता है और आपकी त्वचा को सांस लेने देता है।
एक बार, आप सभी सेट हो जाते हैं, आपको हताश समय में स्टैंडबाय के लिए एक छोटी किट तैयार रखने की आवश्यकता होती है। हमेशा एक पारभासी पाउडर और तेल-सोख्ता पत्र ले जाएं। आप तेल को नियंत्रित करने के लिए हमेशा कॉम्पैक्ट या पारभासी पाउडर के टच-अप जोड़ सकते हैं। तेल उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए तेल सोख्ता चादरें भी अच्छा काम करती हैं। यदि आप एक चमकदार गेंद की तरह दिखना शुरू करते हैं - बस अच्छी सोख्ता चादरों की मदद से तेल को हटा दें। ये तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स हैं!

Comments

Popular posts from this blog

डैमेज बालों की देखभाल कैसे करें

12 तरीके अपने पैर को सॉफ्ट सेक्सी रखने के लिए

घर पर नाखून को सुन्दर बनाने की 25 आसान तरीके